Lakshman Jhula लक्ष्मण झूला

Lakshman Jhula लक्ष्मण झूला
Lakshman Jhula लक्ष्मण झूला

लक्ष्मण झूला, ऋषिकेश Lakshman Jhula Rishikesh


लक्ष्मण झूला Lakshman Jhula ऋषिकेश में गंगा नदी पर बना एक झूलता हुआ पुल है। लक्ष्मण झूला Lakshman Jhula उत्तरांचल के पर्यटन स्थलों में से एक है। ऋषिकेश से 5 किलोमीटर आगे एक झूला पुल है, इस झूले को लक्ष्मण झूला Lakshman Jhula के नाम से जाना जाता है।मजबूत लोहे की रस्सी, कोण, लोहे की चादरें आदि कासा हुआ है। गंगा नदी के प्रवाह से लक्ष्मण झूला Lakshman Jhula (झूला पुल) 70 फीट ऊँचा है। लक्ष्मण झूला Lakshman Jhula (झूला पुल) ऋषिकेश की एक विशेष पहचान है, जो गंगा नदी के एक छोर को दूसरे छोर से जोड़ता है और यह 450 फीट लंबा है। लक्ष्मण और रघुनाथ मंदिर लक्ष्मण लक्ष्मण झूला Lakshman Jhula के पास हैं।
लक्ष्मण झूला में झूला पुल पर खड़े होकर सुंदर वातावरण का आनंद ले सकते हैं। जब लोग लक्ष्मण झूला (झूला पुल) पर चलते हैं तो यह झूलता हुआ महसूस होता है। इसके साथ ही, राम झूला भी ऋषिकेश में एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है, जिसे वर्ष 1980 में बनाया गया था। यह पुल लक्ष्मण झूला की प्रतिकृति है।

Lakshman Jhula लक्ष्मण झूला
Lakshman Temple लक्ष्मण मंदिर


इतिहास  History​


पुराने कथन के अनुसार, भगवान श्री राम के छोटे भाई लक्ष्मण ने जूट की रस्सियों के सहारे इस स्थान पर नदी पार की थी। स्वामी विशुद्धानंद की प्रेरणा से, कोलकाता के सेठ सूरजमल जुलुम्बाला ने 1889 में लोहे के मजबूत तारों से इस पुल का निर्माण किया था, इससे पहले, जूट की रस्सियों का एक पुल था और रस्सियों के इस पुल पर लोगों को घेरे मे बिठा कर रस्सी से खींचा जाता था। लेकिन लोहे के तार से बना यह पुल 1924 की बाढ़ में भी बह गया। इसके बाद मजबूत और आकर्षक पुल बनाया गया।

इस पुल के पश्चिमी तरफ भगवान लक्ष्मण का मंदिर है जबकि दूसरी तरफ श्री राम का मंदिर है। ऐसा कहा जाता है कि स्वयं श्री राम इस स्थान पर आए थे।इस पुल के पश्चिमी तरफ भगवान लक्ष्मण का मंदिर है जबकि दूसरी तरफ श्री राम का मंदिर है। ऐसा कहा जाता है कि स्वयं श्री राम इस स्थान पर आए थे। पुल को पार करते हुए, बाईं ओर बद्रीनाथ की ओर मार्ग जाता है और दाईं ओर राम झूला की ओर मार्ग जाता है। केदारखंड में इस पुल के नीचे, इंद्रकुंड का वर्णन है, जो अब प्रत्यक्ष नहीं है। इसके साथ ही, राम झूला भी ऋषिकेश में एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है, जिसे वर्ष 1980 में बनाया गया था। यह पुल लक्ष्मण झूला Lakshman Jhula की प्रतिकृति है।

Lakshman Jhula लक्ष्मण झूला
Ram Jhula राम झूला

Comments